बादाम खाने के फायदे – BENEFITS OF ALMONDS IN HINDI

Spread the love

बादाम खाने के फायदे – BENEFITS OF ALMONDS IN HINDI

 

बादाम को इंग्लिश में ALMOND कहते है और आयुर्वेद मे बादाम को वातज कहा है. बादाम की प्रकृति गरम है. आयुर्वेद मे बादाम को बहुत ही महत्व दिया गया है. बादाम एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत है.

बादाम में विटामिन (VITAMINS), खनिज (MINERALS), प्रोटीन (PROTEINS), और फाइबर (FIBERS) होते हैं, और इसलिए वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते है. मुट्ठी भर बादाम एक व्यक्ति की दैनिक प्रोटीन की जरूरत का एक-आठवां हिस्सा पूरा करता है.

तो आज हम आपको बताने वाले हे बादाम खाने से क्या फायदे होते है.

बादाम खाने के फायदे - BENEFITS OF ALMONDS IN HINDI

बादाम खाने के फायदे – BENEFITS OF ALMONDS IN HINDI

1) पाचन में मदद करता है

बादाम फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, यह आपके भोजन को पचाने और यहां तक ​​कि बीमारी से लड़ने में मदद करता है. बादाम आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देता है.

मुट्ठी भर बादाम खाने या एक गिलास बादाम का दूध पीने से आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग (GASTROINTESTINAL TRACT) ठीक हो सकते हैं और कब्ज को रोका जा सकता है.

2) त्वचा को नमी देता है

बादाम मे विटामिन A और विटामिन E होता है जो आपके त्वचा को नमी देता है. विटामिन के पोषण के वजन से आपकी त्वचा रूखी नही होती है.

3) आपको हृदय रोग से बचाते है.

क्या बादाम आपके दिल के लिए अच्छे हैं? बिलकुल! आपके त्वचा को नमी देने के अलावा बादाम में मौजूद विटामिन E आपके दिल को स्वस्थ रखने मे भी मदद करता है.

4) रूखे बालो मे चमक लाता है

यदि सर्दियों की हवा ने आपको रूखे बालों के साथ छोड़ दिया है, तो बादाम के तेल (ALMOND OIL) का उपयोग करें। इसके स्वस्थ फैटी एसिड (GOOD FATTY ACID) बालों को मजबूत बनाने और चमकदार रखने मे मदद करता है.

5) कोलेस्ट्रॉल कम करने मे मदद करता है.

बादाम आपके कोलेस्ट्रॉल को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अध्ययन से पता चलता है कि बादाम खाने से एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. वे त्वरित और सुविधाजनक भी है.

6) मधुमेह के खतरे को कम करता है

सुबह का नाश्ता करने के बाद एक मुठ बादाम नियमित खाया करे. बादाम के प्रोटीन और फैट आपके रक्त शर्करा स्थर (BLOOD SUGAR LEVEL) को कम करता है जिससे मधुमेह होने का खतरा कम होता है.

7) निम्न रक्तचाप में मदद करता है

बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते है. जो निम्न रक्तचाप में मदद करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि आपके रक्त में मैग्नीशियम का स्तर कम होने से आपको उच्च रक्तचाप (HIGH BLOOD PRESSURE) का खतरा हो सकता है. बादाम जैसे मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को खाना आपकी रक्षा कर सकता है.

कितना बादाम (ALMOND) खाना चाहिए

अगर आप सूखे बादाम खा रहे है तो 3से ज्यादा खाये और अगर आप भीगे हुए बादाम खा रहे है तो 4 से जतदा ना खाये.

इसी तरह, स्वस्थ संबंधित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.


Spread the love

Leave a Comment